खेलो इंडिया 2019 की बुधवार को रंगारंग शुरुआत हुई. महाराष्ट्र की सांस्कृतिक और प्रौद्योगिकी राजधानी ने ‘सुस्वागतम’ संदेश के साथ इन खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों का स्वागत किया. खेलों के उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली. उद्घाटन समारोह में कई खेल हस्तियों और कोच ने हिस्सा लिया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने उद्घाटन से पहले इन खेलों की वर्चुअल मशाल ग्रहण की. इसके बाद खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ दिलाने के साथ शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में केआईवाईजी-2019 के विधिवत शुरुआत की घोषणा की गई.

पीेएम मोदी ने दी ऐसे बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों के लिए प्रेरक संदेश भेजा, जिसमें खेल के थीम ‘पांच मिनट और’ पर जोर दिया गया. प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि आज के दौर में सभी को खेलों को दिल से अपनाना होगा और स्वस्थ जीवनशैली पर जोर देना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिये मंच प्रदान करेगा.

मोदी ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ‘‘खेलो इंडिया युवा खेलों में भाग ले रहे मेरे युवा दोस्तों को मेरी तरफ से शुभकामनाएं. उम्मीद है कि इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभा दिखेगी और यह हमारे युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिये मंच प्रदान करेगा.’’ खेलो इंडिया अभियान के हिस्से ‘पांच मिनट और’ चैलेंज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिक खेल का मतलब बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ देश है. उन्होंने कहा, #5मिनटऔर एक बेहतरीन प्रयास है जो भारत भर में फिटनेस के स्तर को और आगे बढ़ाएगा. मशहूर खिलाड़ियों को अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए देखना अद्भुत है. ’’

उद्घाटन समारोह में कई खेल हस्तियों और कोच ने हिस्सा लिया. इनमें दो बार ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, ओलम्पिक हॉकी खिलाड़ी गुरबख्श सिंह और अजीत पाल सिंह प्रमुख हैं. इसके अलावा बैडमिंटन दिग्गज पुलेला गोपीचंद, निशानेबाज गगन नारंग, एथलीट श्रीराम सिंह और शाइनी विल्सन, जिमनास्ट दीपा करमाकर और आशीष कुमार तथा महिला फुटबाल खिलाड़ी बेम बेम देवी ने भी इस समारोह की शोभा बढ़ाई.

इस इस 12 दिवसीय खेल महोत्सव में 6000 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें अंडर-17 और अंडर-21 वर्ग में कुल 18 खेलों में खिलाड़ी अपना भाग्य आजमाएंगे. इन खेलों में एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, हॉकी, फुटबाल, कुश्ती आदि शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here